नवीनतम करेंट अफेयर्स सरकारी नौकरी की तैयारी 2020 (Part-17)

Current Affairs

Latest Current Affairs for Competitive Exams 2020 (Part-17)

01 – आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने 13वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन “शहरी गतिशीलता के उभरते रुझान” का उद्घाटन किया।

02 – 15वें वित्तीय आयोग ने अध्यक्ष एन के सिंह के नेतृत्व में वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक की अवधि के लिए अपनी रिपोर्ट भारत के राष्ट्रपति को सौंपी।

03 – रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यात्री बसों में इस्तेमाल हेतु डीआरडीओ द्वारा विकसित आग का पता लगाने और उसे बुझाने वाले यंत्र (एफ़डीएसएस) का डीआरडीओ भवन में अवलोकन किया।

04 – अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 लॉकडाउन के बाद पहली बार अपने स्कूल जाते समय हजारों स्कूली बच्चे तिरंगे वाले खादी के फेस मास्क पहनेंगे।

05 – प्रसिद्ध लेखक और गुजराती स्‍तंभकार फादर कार्लोस गोन्‍ज़ालेज़ वालेस एसजे का निधन हो गया, वे फादर वालेस के नाम से प्रसिद्ध थे। वह 95 वर्ष के थे।

06 – भारत और मोहन बागान के पूर्व डिफेंडर सत्यजीत घोष का बंडेल के अपने निवास पर निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे।

07 – अमरीका के नव-निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कोविड-19 महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए 12 सदस्‍यों के कोरोना वायरस कार्यदल के गठन की घोषणा की है, जिससे अमरीका में लाखों व्‍यक्ति संक्रमित हुए हैं और अमरीकी अर्थव्‍यवस्‍था को व्‍यापक नुकसान हुआ है।

08 – लद्दाख केन्‍द्रशासित प्रदेश स्‍तर के बैंकरों की समिति की दूसरी बैठक लेह में हुई।

09 – मणिपुर में काकचिंग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नवनिर्वाचित विधायक मयमलम्‍बम रामेश्वर सिंह को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

10 – टेनिस में, विश्‍व के पांचवें नम्‍बर के खिलाडी डेनिल मेदवेदेव ने जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव को पेरिस मास्टर्स फाइनल में 5-7 6-4 6-1 से हराकर अपना आठवां एटीपी खिताब हासिल किया।

11 – देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) ने बिहार के दरभंगा में अपना 120वां विमान ईंधन स्टेशन शुरू किया।

12 – प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एससीओ काउंसिल के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के 20वें सम्‍मेलन में भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व किया, जिसका आयोजन वर्चुअल रूप में किया गया था।

13 – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उपग्रह भेदी मिसाइल (ए-सैट) के प्रारूप का डीआरडीओ भवन परिसर में अनावरण किया।

14 – केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने ब्रिक्स रूस की अध्यक्षता में पहली ब्रिक्स वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक गवर्नर (एफएमसीबीजी) बैठक में भाग लिया।

15 – केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में हुई अंतर-मंत्रिस्तरीय स्वीकृति समिति (आईएमएसी) की बैठक में 443 करोड़ रुपये की निवेश लागत वाली 21 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई, जिन्हें एकीकृत कोल्ड चेन और मूल्य वर्धन योजना के तहत 189 करोड़ रुपये के अनुदान से पोषित किया जायेगा।

16 – अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर को पद से बर्खास्‍त कर दिया है।

17 – स्विट्जरलैंड के प्रमुख बैंक यूबीएस ने उदय ओदेद्रा को अपने भारतीय परिचालन का कंट्री हेड नियुक्त किया है, देश में बैंक के 6700 से अधिक कर्मचारी हैं।

18 – नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर नेपाली भाषा में एक सचित्र पद्यावली जारी की।

19 – स्मृति मंधाना की अगुवाई वाली ट्रेलब्लेज़र्स ने सुपरनोवाज को 16 रनों से हराकर महिला टी 20 चैलेंज 2020 का फाइनल जीत लिया और अपना पहला खिताब हासिल किया।

20 – देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज (टीसीएस) ने पोस्टबैंक सिस्टम्स एजी (पीबीएस) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

 

 

LIVE Updates पाने के लिए सोशल मीडिया ग्रुप को लाइक करें –

हमारे साथ Facebook ग्रुप में जुड़ें – यहां क्लिक करें
हमारे साथ Telegram ग्रुप में जुड़ें – यहां क्लिक करें
हमारे साथ Twitter ग्रुप में जुड़ें – यहां क्लिक करें
हमारे YouTube चैनल को Subscribe करें – यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top