नवीनतम करेंट अफेयर्स सरकारी नौकरी की तैयारी 2020 (Part-13)

Current Affairs

Latest Current Affairs for Competitive Exams 2020 (Part-13)

01 – केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कुम्हारों के सशक्तिकरण की दिशा में खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा शुरू की गई कुम्हार सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से महाराष्ट्र के नांदेड़ और परभणी जिलों में 100 कुम्हार परिवारों को बिजली से चलने वाले चाक वितरित किए।

02 – भारत ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) देशों की विदेशी अर्थव्यवस्था और विदेश व्यापार संभालने वाले मंत्रियों की 19वीं बैठक की मेजबानी की।

03 – रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच “सहयोगात्मक साझेदारी के लिए भारतीय रक्षा उद्योग की वैश्विक पहुंच: भारत-यूएई रक्षा सहयोग” विषय पर वेबिनार एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

04 – राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान अकादमी (भारत) की ओरेशन एंड अवार्ड्स कमेटी ने डॉ सतीश मिश्रा, प्रिंसिपल साइंटिस्ट, डिवीजन ऑफ मॉलिक्यूलर पैरासिटोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी, सीएसआईआर-सीडीआरआई, लखनऊ को वर्ष 2020 के “डॉ तुलसी दास चुघ पुरस्कार” के लिए चुना है।

05 – नीति आयोग, विद्युत मंत्रालय, रॉकफेलर फाउंडेशन और स्मार्ट पावर इंडिया ने आज ‘इलेक्ट्रिसिटी एक्सेस इन इंडिया एंड बेंचमार्किंग डिस्ट्रिब्यूशन यूटिलिटीज’ रिपोर्ट जारी की।

06 – जापान बैंक फोर इंटरनेशनल को-ओपरेशन (जेबीआईसी) के ग्रीन या ग्लोबल एक्शन फोर रिकन्साइलिंग इकोनॉमिक ग्रोथ एंड एन्वॉयरनमेंट संरक्षण पहल के तहत अपना पहला वित्तीय सहयोग हासिल करने के लिए एनटीपीसी लिमिटेड ने जापानी सरकार के वित्तीय संस्थान के साथ विदेशी मुद्रा ऋण समझौता किया।

07 – स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने पंजाब में बठिंडा के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में रेडियो डायग्‍नोस्टिक सेवाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया।

08 – उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 से निपटने के दौरान उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त कर रहे विद्यार्थियों के लिए डिजिटल फार्मेट में अध्‍ययन के लिए डिजिटल लाइब्रेरी शुरू की है।

09 – केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने श्रीनगर के राजबाग में सेब उत्‍पादकों के लिए बाजार हस्‍तक्षेप योजना 2020 की शुरूआत की।

10 – प्रमुख आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने राजेश नांबियार को अपने भारतीय परिचालन का अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक (सीएमडी) और विशेष कार्यकारी समिति का सदस्य बनाया है।

11 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जंगल सफारी के नाम से प्रसिद्ध सरदार पटेल प्राणी उद्यान का उद्घाटन किया, जिसे 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास विकसित किया गया है।

12 – राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद को कृषि उत्पादों के वैज्ञानिक विधि से संग्रहण और खाद्य सुरक्षा लेखा परीक्षण जैसे जांच कार्यों को क्रियान्वित करने के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन बोर्ड (एनएबीसीबी) और भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) से आईएसओ 17020:2012 की मान्यता मिली।

13 – भारतीय थल सेना ने साई (एसएआई) नाम से एक ‘‘मैसेजिंग ऐप’’ पेश किया, जो इसके सैनिकों को सुरक्षित ‘वॉइस, टेक्स्ट और वीडियो कॉल’ की सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

14 – जम्मू-कश्मीर में तैनात सैन्य उड़ान इकाई ने वार्षिक उड़ान सुरक्षा ट्रॉफी जीती।

15 – लखनऊ स्थित सीएसआईआर-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट में पूर्व वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ प्रदीप श्रीवास्तव द्वारा लिखित कोरोना वायरस पर केंद्रित विश्व की पहली साइंटून (Scientoon) आधारित पुस्तक “बाय-बाय कोरोना” का लोकार्पण उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ स्थित राजभवन में किया है।

16 – दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान में हर दिल्लीवासी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ‘ग्रीन दिल्ली’ नाम से एक मोबाइल ऐप लांच किया है।

17 – पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि 26वां कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (केआईएफएफ) 8 से 15 जनवरी, 2021 तक आयोजित किया जाएगा।

18 – आठ कोर इंडस्ट्रीज का संयुक्त सूचकांक सितंबर में 119.7 पर रहा जिसमें सितंबर 2019 की तुलना में 0.8 फीसदी (अनंतिम) की गिरावट दर्ज की गई।

19 – मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने के कार्यक्रम के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के लिए एथेनॉल खरीद की प्रणाली को मंजूरी दे दी है।

20 – विश्व बैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी एवं वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण भारत प्रेषित की जाने वाली धन राशि नौ फीसदी गिर कर 76 अरब अमेरिकी डॉलर हो जायेगी।

 

 

LIVE Updates पाने के लिए सोशल मीडिया ग्रुप को लाइक करें –

हमारे साथ Facebook ग्रुप में जुड़ें – यहां क्लिक करें
हमारे साथ Telegram ग्रुप में जुड़ें – यहां क्लिक करें
हमारे साथ Twitter ग्रुप में जुड़ें – यहां क्लिक करें
हमारे YouTube चैनल को Subscribe करें – यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top